Food

Butter, Spices and Fun: Amazing Dishes of Punjab

Amazing Dishes of Punjab

पंजाब अपने स्वादिष्ट और समृद्ध खानपान के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां की पारंपरिक पंजाबी खाने में मसालों का भरपूर इस्तेमाल होता है और इसमें जायके का अनोखा संगम देखने को मिलता है। यहां कुछ प्रसिद्ध पंजाबी व्यंजनों की सूची दी गई है:

1. मक्खन वाला पंजाबी परांठा

पंजाबी परांठा गर्मागर्म मक्खन के साथ परोसा जाता है। यह परांठा तरह-तरह की भराई के साथ बनाया जाता है जैसे आलू, गोभी, पनीर आदि। इसे दही या अचार के साथ खाया जाता है।

2. सरसों का साग और मक्के की रोटी

सरसों का साग पंजाब का सबसे प्रसिद्ध और परंपरागत व्यंजन है। इसे मक्के की रोटी के साथ खाया जाता है और ऊपर से मक्खन या घी डालकर इसे परोसा जाता है।

3. छोले भटूरे

छोले भटूरे पंजाब का एक और लोकप्रिय व्यंजन है। छोले को मसालों के साथ पकाया जाता है और भटूरे (तेल में तली हुई रोटी) के साथ परोसा जाता है। इसे प्याज, अचार, और हरी मिर्च के साथ खाया जाता है।

4. लस्सी

पंजाब की ठंडी और स्वादिष्ट लस्सी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह दही से बनी एक ताजगी देने वाली ड्रिंक है, जिसे मीठा या नमकीन दोनों तरीके से बनाया जाता है।

5. अमृतसरी कुलचा

अमृतसरी कुलचा एक प्रसिद्ध पंजाबी स्ट्रीट फूड है, जो आलू और मसालों से भरी हुई नरम और कुरकुरी रोटी होती है। इसे छोले और चटनी के साथ परोसा जाता है।

6. पिंडी छोले

पिंडी छोले एक खास तरह का छोले का व्यंजन है, जो काबुली चने और मसालों से तैयार किया जाता है। इसका नाम रावलपिंडी के नाम पर रखा गया है और यह पंजाबी खाने का अहम हिस्सा है।

7. तंदूरी चिकन

तंदूरी चिकन का उद्गम पंजाब से हुआ है। इसे दही और मसालों में मेरिनेट करके तंदूर में पकाया जाता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है और इसे हरी चटनी के साथ परोसा जाता है।

8. कढ़ी पकोड़ा

कढ़ी पकोड़ा पंजाब का एक पारंपरिक व्यंजन है, जिसमें बेसन और दही से बनी कढ़ी में पकोड़े डालकर पकाया जाता है। इसे चावल या रोटी के साथ खाया जाता है।

9. बटर चिकन

बटर चिकन या मुरग मखनी पंजाब का एक विश्वप्रसिद्ध व्यंजन है। चिकन को मसालों में मेरिनेट करके मक्खन, क्रीम और टमाटर के ग्रेवी में पकाया जाता है।

10. राजमा चावल

राजमा चावल पंजाब का एक लोकप्रिय घर का भोजन है। इसे लाल राजमा से बनाया जाता है, जिसे मसालों के साथ पकाया जाता है और चावल के साथ परोसा जाता है।

Read more also:- Famous Tourist Places in UK

Avatar

Sam Anderson

About Author

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

Benefits of Super Health Food
Food

Benefits of Super Health Food – Chia Seeds

When you are looking for super healthy food that can make you healthy and energetic all day long, then you
Weird Dishes
Food Guide Travel

Weird Dishes That You Can Taste In The World 

  • October 17, 2023
Are you a big-time foodie? Do you love to explore different dishes? If yes, then you must be always on